प्रधान न्यायाधीश के आग्रह पर बेलघाट पधारे उज्जैन के राष्ट्रीय संत, राम कथा का कराया रसपान

0
178
Ram Katha

बस्ती: अपनों की बीच जब अपनी बात होती है, तो जो सुखद अनुभूति होती है वह कहीं और नहीं मिल सकती। बस्ती जनपद के बेलघाट के मूल निवासी नोएडा के प्रधान न्यायाधीश अंगद प्रसाद इस समय अपनों की बीच चर्चा में बने हुए हैं। उनकी पहल से जहां बीते दिनों जिला​धिकारी बस्ती सौम्या अग्रवाल बेलघाट पहुंचकर प्राचीन कुएं के जीर्णोद्धार के लिए शिलान्यास किया वहीं शनिवार को प्रधान न्यायाधीश के आग्रह पर उज्जैन के राष्ट्रीय संत महामृत्युंजय पीठाधीश्वर स्वामी प्रणवपुरी ने गांव के श्राद्धालुओं को रामकथा का रसपान कराया। स्वामी प्रणवपुरी ने राम कथा के माध्यम से जीवन में आने वाली बाधाओं से पार पाने का मंत्र दिया।

Ram Katha

उन्होंने सीताहरण और भगवान राम के जीवन संघर्ष पर रसपान करते हुए कहा कि भगवान राम वन गए तो बन गए। उनके धैर्य, साहस और पराक्रम ने उन्हें महान बना दिया। राम सेवक हनुमान की भक्ति का बखान करते हुए कहा कि हनुमान जैसा राम भक्त और कोई हो ही नहीं सकता। उन्होंने कहा, माता सीता का पता लगाने से लेकर युद्ध में विजय दिलाने तक हनुमान की भक्ति जैसा कोई और कोई दूसरा उदाहरण नहीं है। उन्होंने कहा कि भक्ति में ही शक्ति है। सच्ची निष्ठा के साथ भक्ति करने से सफलता का मार्ग प्रशस्त होता है। राम कथा सुनने के लिए बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद रहे।

Ram Katha

राम कथा शुरू होने से पहले प्रधान न्यायाधीश अंगद प्रसाद व अन्य लोगों ने स्वामी प्रणवपुरी का फूल मालाओं से स्वागत कर उनका आशीर्वाद लिया। स्वामी प्रणवपुरी कथा स्थल धर्मशाला पहुंच कर बाबा दुखहरन नाथ के दर्शन और पूजा अर्चन किए। बता दें कि प्रधान न्यायाधीश अंगद प्रसाद काफी धार्मिक प्रवृत्ति के हैं। वह जब भी अपने घर आते हैं तो भजन-कीर्तन का कार्यक्रम जरूर रखते हैं। इस बार गांव वालों की इच्छा पर उन्होंने उज्जैन के राष्ट्रीय संत घोषित कथा वाचक स्वामी प्रणवपुरी से राम कथा के लिए अग्रह किया था।

Ram Katha

कथा सुनने को लेकर लोगों में काफी उत्साह दिखा। लोग बाबा दुखहरण नाथ मंदिर में इकट्ठा होकर राम कथा का रसपान किया। इस दौरान मुख्य रूप से ग्राम प्रधान प्रतिनिधि पन्ना लाल पटेल, बजरंगी लाल, हनुमान प्रसाद, धर्मेंद्र मोदनवाल, प्रवीन मोदनवाल, अरविंद मोदनवाल, जय नारायण लाल श्रीवास्तव, दीपक सोनी, अजय चौधरी, प्रमोद श्रीवास्तव, अमित शर्मा, जयप्रकाश सोनी, मोहन मोदनवाल, दुर्गेश मोदनवाल, महेश गुप्ता, शैलेंद्र श्रीवास्तव, कौशल किशोर त्रिपाठी, घनश्याम मणि, कृष्णा गुप्ता, भगवती प्रसाद गुप्ता, शिव प्रसाद गुप्ता, हजारी प्रसाद, राकेश गुप्ता, रामप्रवेश माली, दरोगा मिश्र, रामरक्षा मिश्र, अशोक मिश्र, राघवेंद्र कुमार श्रीवास्तव, आकाश, अमरजीत, मोनू निषाद, रंगीलाल, प्रदीप शर्मा, टीटी गुप्ता, संजीव अग्रहरी, रंजीत यादव, डॉक्टर लाल बहादुर, डॉ. बंधु लाल वर्मा, सूरज गुप्ता, पट्टू गुप्ता आदि उपस्थित रहे।

Ram Katha

तैयारी में सबने की मदद

गांव में राम कथा के बेहतर आयोजन के लिए ग्रामीणों में सुबह से ही काफी उत्साह दिखा। तैयारी को लेकर भाजपा युवा नेता दीपक सोनी, प्रधान प्रतिनिधि पन्ना लाल पटेल व अन्य लोग सुबह से ही मंदिर के आसपास साफ सफाई में जुट गए। इस दौरा प्रधान प्रतिनिधि पन्ना लाल और भाजपा युवा नेता दीपक सोनी सफाई कर्मियों के साथ मिलकर झाड़ू भी लगाई।

Ram Katha

प्रधान न्यायाधीश ने नेट और वॉलीबॉल देकर बढ़ाया हौसला

Ram Katha

प्रधान न्यायाधीश अंगद प्रसाद ने गांव की प्रतिभाओं को निखारने के लिए उनकी मांग पर नेट और वॉलीबाल देकर उनका हौसला भी बढ़ाया। प्रधान न्यायाधीश की सहजता अपनों के बीच उन्हें काफी लोकप्रिय बना दिया है। यही वजह है कि लोग उनसे मिलते हैं और खुलकर अपनी बात भी रखते हैं। नेट और वॉलीबाल पाकर गांव के खिलाड़ियों ने अंगद प्रसाद को इस सराहनीय योगदान के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया।

इसे भी पढ़ें: खेलों को बढ़ावा देने के लिए हर संभव प्रयास करना कर्तव्य: सुधा

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here