नई दिल्ली: तमिलनाडु के कुन्नूर के निकट वायुसेना के हेलिकॉप्टर दुर्घटना (Indian Air Force, Mi-17VH helicopter crash) में मारे गाए देश के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत (CDS General Bipin Rawat) व उनकी पत्नी पंचत्व में विलीन हो गए हैं। दिल्ली छावनी के बरार स्क्वायर श्मशान घाट में उन्हें पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम विदाई दी गई। बिपिन रावत (CDS General Bipin Rawat) और मधुलिका रावत की दोनों बेटियां कृतिक और तारिणी ने अपने माता-पिता को मुखाग्नि दी।इस दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह देश की अन्य हस्तियां सीडीएस जनरल बिपिन रावत (CDS General Bipin Rawat) के अंतिम दर्शन के लिए श्मशान में मौजूद थीं।

जनरल बिपिन रावत (CDS General Bipin Rawat) की याद में पूरा देश गमगीन है। जब उन्हें अंतिम संस्कार के लिए लाया जा रहा था तो रास्ते में उन्हें अंतिम विदाई देने वालों की लाइन लगी हुई थी। आंखों में आंसू, हाथों में फूल लेकर लोगों ने देश के जाबांज को अंतिम विदाई दी। उनके अंतिम विदाई यात्रा के दौरान लोगों ने नारे दिए ‘जब तक सूरज चांद रहेगा, बिपिन जी का नाम रहेगा।’ इससे पहले जब तिरंगे में लिपटा बिपिन रावत (CDS General Bipin Rawat) का पार्थिव शरीर दिल्ली पहुंचा तो पूरा माहौल गमगीन हो गया था।

इसे भी पढ़ें: नहीं रहे सीडीएस जनरल बिपिन रावत

ज्ञात हो कि तमिलनाडु के कुन्नूर में 8 दिसंबर की दोपहर वायुसेना का एमआई-17वीएच हेलीकॉप्टर दुर्घटना (Indian Air Force, Mi-17VH helicopter crash) हो गया था। इस हेलिकॉप्टर में देश के पहले चीफ डिफेंस स्टॉफ (CDS) बिपिन रावत (CDS General Bipin Rawat) अपनी पत्नी मधुलिका रावत के साथ मौजूद थे। जनरल बिपिन रावत अपनी पत्नी मधुलिका रावत और 11 अन्य सैन्य अधिकारियों के साथ नीलगिरि हिल्स के वेलिंगटन में मौजूद डिफेंस सर्विसेज स्टॉफ कॉलेज के स्टॉफ कोर्स के संकाय और छात्र अधिकारियों को संबोधित करने के लिए जा रहे थे। तमिलानाडु के कुन्नूर के पास उनका हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिससेक उसमें मौजूद 14 लोगों में से 13 की मौत हो गई।

इस घटना से पूरे देश को बड़ा झटका लगा है। वहीं वायुसेना के सबसे सुरक्षित विमान के इस तरह दुर्घटनाग्रस्त हो जाने से हर कोई हैरान है। हालांकि हेलिकॉप्टर का ब्लैक बॉक्स मिल गया है, जिससे यह उम्मीद की जा रही है, कि दुर्घटना के वक्त क्या हुआ था, इसका पता चल जाएगा। वहीं इस हादसे की सेना की तरफ से जांच शुरू कर दी गई है।

इसे भी पढ़ें: शीतलहर के साथ बढ़ी ठिठुरन

Spread the news