CK MIshra
सीके मिश्र

Budget 2023: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण एक फरवरी यानी आज केंद्रीय बजट 2023-24 (Union Budget 2023) पेश करने जा रही हैं। चूंकि अगला वर्ष लोकसभा चुनावों का है। ऐसे में माना जा रहा है बजट में सभी वर्गोँ का खास ख्याला रखा जाएगा। आर्थिक जानकारों का मानना है कि बुधवार को पेश होने वाले इस बजट में आम से लेकर खास वर्गों को विशेष ख्याल रखा जाएगा। वहीं किसान सम्मान निधि से सरकार किसानों को साधने की पूरी कोशिश करेंगी। क्योंकि वर्ष 2019 के अंतरिम बजट में किसान सम्मान निधि की घोषणा की गई थी और वह वर्ष भी चुनावी ही था।

बजट को लेकर टैक्स कंसल्टेंट सीके मिश्र का मानना है कि पिछले कुछ वर्षों में हाई क्लास के लोगों को टैक्स में राहत कम दी गई, जिससे इन लोगों में एक अहसमत की भावना बनी हुई है। सीके मिश्र के मुताबिक लोगों के जेहन में आ रहा है कि सरकार को उनको कुछ स्पेशल छूट देना चाहिए। जैसे कि बड़े लोगों को बहुत ज्यादा ट्रैवल करना होता है उनको एयरपोर्ट पर अलग से लाइन मिलनी चाहिए। बैंक और अस्पताल में उनके लिए कुछ रेटिंग की व्यवस्था हो जिससे सहुलियत मिल सके। टैक्स का एक बहुत भाग बड़ी कंपनी और अच्छी सैलरी वाले लोगों की तरफ से आता है।

इसे भी पढ़ें: यूपी एमएसएमई मार्ट ने लॉन्च किया अपना दूसरा स्टोर

मतलब यह है कि उनको टैक्स देने के बदले में सरकार कुछ दे, वहीं पर भारत में पूंजीगत खर्चे को बढ़ाया जा रहा है। सभी राज्यों में पूंजीगत खर्चे हो रहे हैं, जिससे लोगों को रोजगार और सुविधा मिल रही है और उनके जीवन स्तर में विकास हो रहा। भारत अभी विकासशील देश है, यहाँ पर हर देश की तरह परिस्थितियां अलग हैं। सभी को अच्छी लाइफ स्टाइल के लिए सरकार ने अलग-अलग परियोजना के माध्यम से रोजगार दे रही है।

इसे भी पढ़ें: दुष्कर्म के दूसरे मामले में भी आसाराम को आजीवन कारावास की सजा

Spread the news