रवींद्र प्रसाद मिश्र

Brij Bhushan Sharan Singh: देश के नामी पहलवानों की तरफ से भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृज भूषण शरण सिंह (Brij Bhushan Sharan Singh) पर लगाए गए गंभीर आरोपों पर सियासत तेज हो गई है। प्रदर्शन कर रहे पहलवानों का कहना है कि जब तक वह इस्तीफा नहीं दे देते, धरना प्रदर्शन चलता रहेगा। वहीं जकार्ता एशियाई खेलों की विजेता विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) ने चेतावनी देते हुए कहा है कि अगर अगर बृज भूषण शरण सिंह (Brij Bhushan Sharan Singh) अध्यक्ष पद से इस्तीफा नहीं देते हैं, तो पुलिस में शिकायत की जाएगी। उनके पास पांच-छह महिला पहलवानों के यौन शोषण के सबूत मौजूद हैं। उधर बृज भूषण शरण सिंह ने अपने ऊपर लगे आरोपों को खारिज करते हुए अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने से इनकार कर दिया है। बता दें कि बृज भूषण शरण सिंह के पक्ष में भी कई पहलवान आ गए हैं और उनके खिलाफ लगे आरोपों को निराधार करार देते हुए इसे साजिश का हिस्सा बता रहे हैं।

गौरतलब है कि भाजपा सांसद बृज भूषण शरण सिंह (Brij Bhushan Sharan Singh) की गिनती दबंगों में की जाती है। वह कैसरगंज लोकसभा सीट से लगातार छह बार विधायक चुने जा चुके हैं। गोंडा में बृज भूषण शरण सिंह के रसूख का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि वह न सिर्फ अपनी सीट पर आसानी से जीत दर्ज करते हैं, बल्कि आसपास की सीटों पर अपनी समर्थकों की भी सीट निकलवाने में पूरी मदद करते हैं। दबंगई का आलम यह है कि गत वर्ष रांची में अंडर-15 राष्ट्रीय कुश्ती चैंपियनशिप में उन्होंने एक पहलवान को मंच पर ही थप्पड़ मारकर नीचे उतार दिया था। उनका यह वीडियो सोशल मीडिया में जमकर वायरल हुआ था। इतना ही नहीं बाद में 15 वर्ष से अधिक उम्र के उस पहलवान प्रतियोगिता से ही बाहर कर दिया गया। वह पहलवान उत्तर प्रदेश से था और प्रतियोगिता में हिस्सा लेना चाहता था। मंच पर पहलवान की बात पर सांसद बृज भूषण शरण सिंह अपना आपा खो दिया और उसे थप्पड़ मार दिया।

फिलहाल भाजपा सांसद व कुश्ती महासभा अध्यक्ष बृज भूषण शरण सिंह (Brij Bhushan Sharan Singh) के खिलाफ दिल्ली के जंतर-मंतर पर जुटे पहलवानों के प्रदर्शन में राजनीति की बू आ रही है। क्योंकि इन खिलाड़ियों न सांसद पर लगाए गए आरोपों के खिलाफ पुलिस में शिकायत किए बिना कार्रवाई की मांग कर रहे हैं। साथ ही बिना साक्ष्यों के आरोप भी लगा रहे हैं। जबकि एक सच यह भी है कि बृज भूषण शरण सिंह (Brij Bhushan Sharan Singh) पर दबंगई के कई आरोप लगे हैं, लेकिन उनके चरित्र पर आज तक किसी ने कोई उंगली नहीं उठाई है। ऐसे में पहलवानों के इन आरोपों पर किसी का जल्द यकीन नहीं हो रहा है।

बृजभूषण शरण सिंह (Brij Bhushan Sharan Singh) पर ये लगे आरोप

भारतीय पहलवान और ओलंपियन विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) का आरोप है कि महिला पहलवान को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृज भूषण शरण सिंह (Brij Bhushan Sharan Singh) ने महिला खिलाड़ियों का यौन शोषण किया है। खिलाड़ी खेल न सकें इसके लिए फेडरेशन जबरदस्ती बैन लगाती है। उन्होंने कहा कि किसी भी खिलाड़ी को कुछ गलत होता है तो उसके जिम्मेदार कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह होंगे। बुधवार को जंतर-मंतर पर हुए इस विरोध प्रदर्शन में ओलंपिक खेलों में विजेता खिलाड़ी साक्षी मालिक और बजरंग पुनिया जैसे दिग्गज पहलवान शामिल रहे। इस धरना प्रदर्शन में करीब 30 पहलवानों ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई।

कौन हैं बृजभूषण शरण सिंह (Brij Bhushan Sharan Singh)?

बृजभूषण शरण सिंह की गिनती दबंग नेताओं में की जाती है। उनपर कई संगीन आरोप में मामले दर्ज हैं। गोंडा जनपद के कैसरगंज से बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष हैं। बृजभूषण शरण सिंह 6 बार से लोकसभा सांसद चुने जा रहे हैं। वर्ष 2011 से कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष पद पर वह बने हुए हैं। गत वर्ष मनसे नेता राज ठाकरे की अयोध्या यात्रा का विरोध कर वह काफी चर्चित में आ गए थे।

कुश्ती को दलदल से बचाना है: पुनिया

धरने में शामिल ओलंपियन पहलवान बजरंग पुनिया ने कहा कि कुश्ती को दलदल से बचाना हैं, खिलाड़ियों को को जानबूझ कर प्रताड़ित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि एक दो दिन पहले नियम बनाए जाते हैं, जिसे खिलाड़ियों पर जबरन थोप दिए जाते हैं। एसोसिएशन के अध्यक्ष ही कोच और रेफरी की भूमिका में रहते हैं, खिलाड़ियों के साथ बुरा व्यवहार करते हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि प्रायोजक टाटा मोटर्स से भी मदद नहीं मिलती। ऐसे में खिलाड़ी खुद को असहाय महसूस करते हैं। इतना ही नहीं इनके खिलाफ कोई बोलने की कोशिश करता है तो उल्टा खिलाड़ियों पर कार्रवाई की जाती है।

इसे भी पढ़ें: Brij Bhushan Sharan Singh का विवादों से है पुराना नाता

विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) का आरोप

पहलवान विनेश फोगाट ने आरोप लगाते हुए कहा कि नेशनल कैंप में फेडरेशन के खास कोच महिला खिलाड़ियों का यौन शोषण करते हैं। शिकायत के बाद भी न तो सुनवाई होती है और न ही कोई कार्रवाई। कुश्ती खेल महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह भी कई महिला खिलाड़ियों का शोषण कर चुके हैं। फोगाट ने आरोप लगाया कि अध्यक्ष द्वारा लखनऊ में जानबूझ कर कैंप लगवाया जाता है, जिससे वह खिलाड़ियों का अपने घर में शोषण कर सकें। अध्यक्ष हम लोगों के निजी जिंदगी में दखल देते हैं।

इसे भी पढ़ें: सही बटन दबाएंगे तो मिलेगा विकास और सुरक्षा

Spread the news