छतरपुर: ब्रह्माकुमारी विश्वनाथ कॉलोनी की ओर से छतरपुर के प्रसिद्ध मंदिर आटरा सरकार में संत महात्माओं के द्वारा मंदिर परिसर में कल्पतरु अभियान के अंतर्गत ऑक्सीजन और फल देने वाले पौधों का रोपण किया गया। इस मौके पर बीके भारती बहन ने कहा कि पेड़ दया का एक ऐसा उदाहरण है जो प्रकृति में था, लेकिन संसार में कहीं देखने को नहीं मिलता। वैज्ञानिक बताते हैं कि पेड़ों को हमें अपने जीवन में वापस लाना है, आज जब भी तापमान बढ़ जाता है तो हम AC चालू कर लेते हैं, लेकिन उन लोगों के बारे में सोचें, जिनके पास AC नहीं है। जिनके पास बिजली का बिल भरने की क्षमता नहीं है।

BK Bharti Sister

आध्यात्मिकता हमें सिखाती है कि अगर हम अपने जीवन में पेड़ों को लगाएंगे तो निश्चित है हमें इन सारी चीजों की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। उन्होंने कल्पतरु अभियान की जानकारी देते हुए मंदिर परिसर में पहुंचे सभी जन मानस से अनुरोध किया आप सभी इस वर्ष कम से कम एक पौधा अवश्य लगाएं और उसकी देखभाल भी स्वयं करें।

इसे भी पढ़ें: 12वीं सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में रामेन्द्र पाण्डेय बने टाॅपर

इसी क्रम में सभी ने बढ़-चढ़कर मंदिर परिसर में पौधों का रोपण किया। साथ ही ग्राम खौफ में गोली आश्रम के परिसर में संत राम दयाल, संत तेजाराम, संत लालजी, बीके भारती, बीके कपिल, बीके कैलाश के द्वारा आश्रम के विशाल परिसर में नीम, आम, अशोक, अमरूद, कटहल, नींबू आदि के पौधे रोपित किए गए। अंत में बीके भारती बहन ने संत समाज का सम्मान करते हुए सभी का धन्यवाद किया और ब्रह्माकुमारी परिसर में आने का निमंत्रण दिया।

इसे भी पढ़ें: 23 से 26 जुलाई तक लखनऊ से अयोध्या हाईवे रहेगा बंद

Spread the news