Basti News: स्वामी विवेकानन्द की जयन्ती (Swami Vivekananda Jayanti) के अवसर पर गुरुवार को सरस्वती विद्या मंदिर वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, रामबाग में ‘मेधा अलंकरण समारोह’ का आयोजन किया गया, जिसमें गत वर्ष बारहवीं और दसवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा में 90 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को सम्मानित किया गया। साथ ही अखिल भारतीय क्षेत्रीय ज्ञान विज्ञान मेला, राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस, राष्ट्रीय खेलकूद प्रतियोगिता, विद्यार्थी विज्ञान मंथन में भाग लेने वाले विजेताओं को भी सम्मानित किया गया। विद्या भारती अखिल भारतीय शिक्षा संस्थान के सह संगठन मंत्री यतीन्द्र कार्यक्रम के मुख्य अतिथि रहे।

विद्या भारती गोरक्ष प्रान्त के मंत्री डॉ. रामनाथ गुप्त व विद्यालय के प्रबंधक डॉ. सुरेन्द्र प्रताप सिंह की भी मंच पर गरिमामयी उपस्थिति रही। इस अवसर पर शिशु शिक्षा समिति गोरक्ष प्रांत के प्रदेश निरीक्षक राम सिंह, कमलेश कुमार सिंह, रजनीश सेवा प्रमुख अवध प्रान्त, सरस्वती शिशु मंदिर पक्की बाग गोरखपुर के प्रधानाचार्य डॉ. राजेश सिंह, सरस्वती विद्या मंदिर रामबाग के प्रधानाचार्य अरविन्द सिंह, सरस्वती शिशु मंदिर रामबाग के प्रधानाचार्य उमेश मणि त्रिपाठी, सरस्वती बालिका विद्या मंदिर रामबाग की प्रधानाचार्या प्रियंका सिंह, गौरी शंकर पाण्डेय, नम्रता सिंह, डॉ. सत्या मिश्रा आदि भी उपस्थित रहे। मुख्य अतिथि एवं अन्य अभ्यागत अतिथियों का स्मृति चिन्ह, शंख व अंगवस्त्र प्रदान कर स्वागत भी किया गया।

Basti News

कार्यक्रम का प्रारम्भ मां सरस्वती के चित्र पर पुष्पार्चन एवं दीप प्रज्ज्वलन के साथ प्रारम्भ हुआ। विद्यालय की वंदना टीम ने मां सरस्वती की वंदना प्रस्तुत की। विद्यालय के प्रधानाचार्य अरविंद सिंह ने अतिथि परिचय कराया एवं कार्यक्रम की प्रास्ताविकी प्रस्तुत की। इस अवसर पर विद्यालय के भैयाओं द्वारा गीत भी प्रस्तुत किए गए। मुख्य अतिथि एवं अन्य अतिथियों द्वारा बारहवीं बोर्ड परीक्षा में 97.20 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण भैया रामेन्द्र पाण्डेय तथा 90 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त 29 भैया-बहनों को सम्मानित किया गया। साथ ही दसवीं बोर्ड परीक्षा में भी 98.40 प्रतिशत अंकों से उत्तीर्ण प्रखर पाण्डेय सहित 90 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त 47 भैया-बहनों को पुरस्कृत किया गया।

स्वामी विवेकानंद की जयंती के उपलक्ष्य में विद्यालय के श्वेतांशु मिश्र ने स्वामी विवेकानंद के जीवन पर प्रकाश डाला। क्षेत्रीय ज्ञान विज्ञान मेला की विभिन्न विधाओं, जैसे वैदिक गणित प्रश्न मंच, वैदिक गणित प्रदर्श, गणित प्रयोग, विज्ञान प्रदर्श, विज्ञान प्रयोग एवं संस्कृति ज्ञान प्रश्नमंच में विजेता और प्रतिभागी छात्रों को भी पुरस्कृत किया गया। इस अवसर पर राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस में राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिभाग किए हुए शुभम सिंह एवं दिव्यांशु मिश्र को भी सम्मानित किया गया। क्षेत्रीय खेलकूद प्रतियोगिता में दीपक चौधरी और निखिल प्रताप सिंह पुरस्कृत किए गए। इसी प्रकार विद्यार्थी विज्ञान मंथन में राज्य स्तरीय परीक्षा में चयनित विजय सेन यादव तथा अन्य अनेक छात्रों को भी पुरस्कृत किया गया।

इसे भी पढ़ें: विचारों की जंग है ‘गांधी गोडसे एक युद्ध’, देखें शानदार ट्रेलर

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि यतीन्द्र ने अपने उद्बोधन में गुरु के महत्व को रेखांकित करते हुए स्वामी रामकृष्ण परमहंस व स्वामी विवेकानंद के जीवन प्रसंगों को उद्धृत किया और उनके शिकागो सम्मेलन, नर सेवा- नारायण सेवा आदि की चर्चा करते हुए छात्रों से कहा कि वे किसी भी क्षेत्र में जाएं, उन्हें देश को महान बनाने की स्वामी जी की शिक्षा को याद रखना चाहिए।

अपने अध्यक्षीय आशीर्वचन में विद्या भारती गोरक्ष प्रान्त के मंत्री डॉ. रामनाथ गुप्त ने कहा कि त्याग, सेवा, समर्पण का भाव सभी को रखना चाहिए। कार्यक्रम के अंत में विद्यालय के प्रबंधक डॉ सुरेन्द्र प्रताप सिंह ने सभी के प्रति कृतज्ञता ज्ञापन किया। राष्ट्रगीत-वन्दे मातरम् के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ। कार्यक्रम में पूर्व छात्र परिषद के पदाधिकारी एवं पूर्व छात्र भी उपस्थित रहे।

इसे भी पढ़ें: वाराणसी पहुंचा गंगा विलास क्रूज, 13 जनवरी को पीएम मोदी दिखाएंगे हरी झंडी

Spread the news