Basti Mini Marathon: रविवार को तड़के सुबह नेशनल एसोसिएशन ऑफ यूथ (National Association of Youth) एवं जिला प्रशासन बस्ती (District Administration) के संयुक्त तत्वाधान में शास्त्री चौक पर आयोजित हुआ 11वां बस्ती मिनी मैराथन (Basti Mini Marathon)। भोर होते हैं शास्त्री चौक पर कई राज्यों से और बस्ती के हर कोने से धावकों का जमावड़ा प्रारंभ हो गया। 11वें बस्ती मिनी मैराथन (Basti Mini Marathon) दौड़ में उत्तराखंड, राजस्थान, हरियाणा ,बिहार मध्य प्रदेश एवं छत्तीसगढ़ राज्यों से प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया।

बस्ती मिनी मैराथन (Basti Mini Marathon) दौड़ को बस्ती के सांसद हरीश द्विवेदी एवं जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने हरी झंडी देकर रवाना किया दौड़ में महिला वर्ग में बस्ती के वाल्टरगंज की डिंपल सिंह ने 22.35 मिनट में दौड़ पूरी कर प्रथम स्थान, प्रयागराज की नीतू कुमारी ने 22.40 मिनट में दौड़ पूरी कर द्वितीय स्थान एवं बस्ती की ही शशि लता ने 23.02 मिनट में दौड़ पूरी कर तृतीय स्थान प्राप्त किया। पुरुष वर्ग में गोरखपुर से आए रंजीत कुमार पटेल ने 18.45 मिनट में दौड़ पूरी कर प्रथम स्थान प्राप्त किया वाल्टरगंज के सरवन कुमार ने 19.08 मिनट में दौड़ पूरी कर द्वितीय स्थान प्राप्त किया एवं राजस्थान दिनेश कुमार ने 19.13 मिनट में दौड़ पूरी कर तृतीय स्थान प्राप्त किया।

Basti Mini Marathon

महिला एवं पुरुष वर्ग दोनों में प्रथम ,द्वितीय एवं तृतीय पुरस्कार क्रमश 11000, 7500 एवं 5100 रुपए प्रदान किए गए साथ ही साथ महिला एवं पुरुष दोनों वर्गों में शीर्ष 10 खिलाड़ियों को रनिंग किट प्रदान कर सम्मानित किया गया कार्यक्रम में विशेष रूप से खेल में अतुलनीय योगदान देने वाले रिटायर्ड कर्नल बीएन मिश्रा,पंकज चौधरी, चंद्र भूषण सिंह, आलोक वर्मा, प्रभात पाल को सम्मानित किया गया।

सांसद हरीश द्विवेदी ने प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए कहा कि 11 वर्षों से चला आ रहा यह बस्ती मिनी मैराथन (Basti Mini Marathon) दौड़ अब किसी पहचान का मोहताज नहीं है। प्रदेश में कहीं भी जब मिनी मैराथन की बात होती है, तो बस्ती मिनी मैराथन की ही बात होती है उन्होंने संगठन की सराहना करते हुए कहा कि ऐसे ही रचनात्मक कार्यक्रम और खेल के कार्यक्रम को हमें आगे बढ़ाना चाहिए और युवाओं को मंच प्रदान करने का प्रयास करना चाहिए। जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने कहा कि बस्ती में यह आवश्यक अतुलनीय कार्य है और हम सभी को अब खेल के क्षेत्र में और अच्छे कार्य करने की जरूरत है। क्योंकि बस्ती में मिनी मैराथन जैसे कार्यक्रमों के आयोजन से ग्रामीण क्षेत्रों के बच्चों को भी समान अवसर प्राप्त होते हैं।

संगठन के अध्यक्ष भावेश पांडे ने कहा कि नेशनल एसोसिएशन ऑफ यूथ 11 वर्षों से मैराथन दौड़ कराता रहा है और आगे भी यह अनवरत चलते रहने वाला है। बस्ती मिनी मैराथन किसी एक व्यक्ति का कार्य नहीं है, जबकि संगठन समाज और प्रशासन का सामूहिक प्रयास है। उन्होंने सभी प्रायजकों का धन्यवाद दिया और साथ ही साथ अपनी टीम के सभी साथियों का धन्यवाद करते हुए कहा कि इनके बिना किसी भी तरह का कार्यक्रम किया जाना आसान नहीं है।

इसे भी पढ़ें: अखिलेश और मायावती के फैक्ट्र को तोड़ने के लिए बीजेपी का नया फार्मूला

नेशनल एसोसिएशन ऑफ यूथ के युवाओं की हिम्मत से ही हम ऐसे कार्यक्रमों के आयोजन का बीड़ा उठाते हैं। साथ ही उन्होंने उपस्थित गणमान्य अतिथियों से कचौड़ी चौराहे का नाम स्वामी विवेकानंद चौक करने का आह्वान किया जिसमें उपस्थित हजारों प्रतिभागियों ने एक स्वर में सहमति दी। बस्ती मिनी मैराथन दौड़ में 4000 से अधिक प्रतिभागियों ने प्रतिभाग किया जिसमें ग्रामीण और शहरी विद्यालयों के छात्र-छात्राएं विभिन्न खेल मैदानों से जुड़े खिलाड़ी एवं कई पेशेवर युवा सहित बड़े बुजुर्गों ने बड़ी संख्या में प्रतिभाग किया।

कार्यक्रम में प्रमुख रूप से पुलिस प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग, नगर पालिका, एनसीसी के जवान, युवा कल्याण विभाग, नेहरू युवा केंद्र आदि ने सहयोग प्रदान किया। कार्यक्रम के सफल आयोजन में वालंटियर अभिषेक ओझा नवीन त्रिपाठी, सुनील यादव, प्रिंस मिश्रा, राम प्रताप सिंह, अमित पांडे, आशुतोष सिंह अरुण पांडे, हेमंत पांडे, आकाश, रूद्र, सुरेंद्र चौधरी, सूरज श्रीवास्तव, हिमांशु सोनी,अमन पांडे,काजी फरजान,ऋषिकेश सहाय, रामेंद्र त्रिपाठी, वैभव पांडे,ओमकार चौधरी ,साहिल चौधरी आदि लोगों ने अतुलनीय योगदान दिया।

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में खूब खाएं बथुआ, शांत होंगे दोष

कार्यक्रम में मुख्य विकास अधिकारी राजेश प्रजापति, जिला युवा कल्याण अधिकारी, जिला क्रीड़ा अधिकारी, जिला युवा अधिकारी, अभिहीत अधिकारी, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका, स्टेट बैंक के मैनेजर श्रीकांत तिवारी, डीकैथलऑन के मैनेजर फैज हुसैन, डी लाइट मैनेजर आरएन पांडे, आशुतोष मोटर्स के सुशील मिश्रा, लक्ष्य फाउंडेशन के आदित्य श्रीवास्तव, ग्रामीण विकास सेवा समिति के अंबुज कुमार, एस्प्रा के मनीष अग्रवाल, आकाश शुक्ला, अमित चौबे, वीरेंद्र मिश्रा, जेके शाही, जेपी तिवारी, पवन कसौधन, अनूप खरे, दयाशंकर मिश्र, रोली सिंह, परमेश्वर शुक्ल पप्पू, अभिनव उपाध्याय, संगीता यादव, आशीष शुक्ला, अंकुर वर्मा, काजू श्रीवास्तव, कुलदीप सिंह, आशीष श्रीवास्तव, राकेश सिंह आदि लोग उपस्थित रहे।

इसे भी पढ़ें: उद्यमियों से योगी का वादा, गोरखपुर को बनाएंगे निवेश का बेहतरीन गंतव्य

Spread the news