Azamgarh: उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ (Azamgarh) जिले के लोहरा गांव का रहने वाला युवा अब्दुल्ला असद (Abdullah Asad) ने सोलर बाइक (solar bike) बनाकर सबको चौंका दिया है। हर तरफ अब्दुला असद की चर्चा हो रही है, लोग उसके टैलेंट की दाद दे रहे हैं। बता दें कि दिसंबर, 2022 में छह सीटर बैटरी की साइकिल बना चुके अब्दुल्ला असद के इनोवेशन की देश के प्रमुख उद्योगपति आनंद महिंद्रा भी तारीफ कर चुके हैं। छह माह पूर्व अब्दुल्ला असद (Abdullah Asad) ने बैटरी चालित साइकिल बनाया था। अब्दुल्ला (Abdullah Asad) का प्रयोग करने की आदत बचपन से है। उसका कहना है, ‘मैं 8 वर्ष की उम्र से ही इनोवेशन कर रहा हूं। जब वह 13 वर्ष का था, तो उसने रिमोट वाली कार की बैटरी से टुल्लू मोटर बनाया था। उस समय थी अब्दुल्ला असद (Abdullah Asad) ने कहा था कि आने वाले समय में उसका सोलर एनर्जी और बैटरी से चलने वाला प्लेन बनाने का सपना है।

https://twitter.com/AJAYMISHRALIVE/status/1655531747243884545

इसे बनाने में उसे करीब डेढ़ साल का समय लग जाएगा।’ छह सीटों वाली साइकिल बनाने का आइडिया कहां से आया? इसके जवाब में अब्दुल्ला असद (Abdullah Asad) कहता है कि अजय देवगन की फिल्म ‘गोलमाल’ देखकर उसे लगा कि ऐसी साइकिल बनानी चाहिए। जो एक बार चार्ज करने पर करीब 150 किलोमीटर तक चलती है। अब्दुल्ला ने इस बार सोलर पैनल लगाकर बाइक बनाई है। जिसे बनाने में करीब 11 हजार रुपये की लागत आई है। इस बाइक की खासियत है कि इसे एक बार चार्ज होने पर सात लोगों को बैठाकर करीब 200 किलोमीटर तक का सफर तय किया जा सकता है। बता दें कि अब्दुल्ला असद के माता-पिता यूनानी डॉक्टर हैं। अब्दुल्ला ने इंटर पास करने के बाद आजमगढ़ से ITI की पढ़ाई की है। अब वह दिल्ली से BCA कर रहा है। अब्दुल्ला असद का कहना है कि बचपन से ही उसकी कुछ अलग करने की चाह रही है और इसीलिए वह कुछ-न-कुछ करता रहता है।

इसे भी पढ़ें: अखिलेश यादव का बयान छह करोड़ लोगों का अपमान

अब्दुल्ला असद का कहना है कि लगातार पेट्रोल और बिजली की बढ़ती किमतों से हर कोई परेशान है। वहीं सोलर फ्री एनर्जी में आता है। इस बात को ध्यान में रखते हुए उसने रिसर्च करना शुरू किया। बैटरी से चलने वाली साइकिल को बार-बार चार्ज करना पड़ता था। वहीं सोलर वाली बाइक को बार-बार चार्ज करने की जरूरत नहीं है। अब्दुल्ला ने बताया कि यह बाइक एक बार चार्ज होने पर 200 किलोमीटर से ज्यादा तक चलती है। इतना ही नहीं यह सोलर से लगातार चार्ज भी होती रहती है। इसके अलावा यदि बादल हो जाए, तो इस बाइक में बैटरी भी लगाई गई है, जिससे कि कोई परेशानी न होने पाए। इस सोलर बाइक पर एक साथ सात लोग बैठ सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: कैंसर के इलाज में मदद करता है लेक्टिन प्रोटीन

Spread the news