Ayodhya News: अयोध्या में रविवार को हुए विस्फोट से दहशत का माहौल बन गया है। यह धमाका राम जन्मभूमि थाना के श्रृंगार हाट में एक निर्माणाधीन दुकान में हुआ है। इस संदिग्ध धमाके में दुकान में काम कर रहे मजदूर अनिल का हाथ उड़ गया। इसके अलावा उसके पेट में भी छर्रे भी लगे हैं। मजदूर को गंभीर हालत में श्रीराम अस्पताल से ट्रामा सेंटर दर्शननगर के लिए रेफर किया गया है। वहीं धमाके से इलाके में अफरा-तफरी का माहौल बन गया है। वहीं मौके पर बड़ी संख्या में पुलिस बल मौजूद है। निर्माणाधीन दुकान के मालिक की तरफ से कहा जा रहा है कि पटाखे से यह विस्फोट हुआ है। फिलहाल पुलिस मामले की जांच कर रही है। हालांकि खबर लिखे जाने तक विस्फोट कैसे हुआ इसका आधिकारिक खुलासा नहीं हो सका था।

बता दें कि श्री राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट ने बीते दिनों ट्विटर पर कुछ तस्वीरों को साझा करते हुए लिखा, श्री राम जन्मभूमि मंदिर में स्तंभों, पीठिका तथा अन्य स्थानों पर सज्जित होने के लिए शास्त्रीय ग्रंथों में वर्णित कथाओं के आधार पर सुंदर मूर्तियों का निर्माण किया जा रहा है। इन मूर्तियों को निर्माण प्रक्रिया की सारिणी के अनुसार निर्दिष्ट स्थानों पर प्रस्थापित किया जाएगा।

इसे भी पढ़ें: स्कूल बुलाकर छात्रा की गैंगरेप के बाद हत्या

51 इंच की होगी रामलला की मूर्ति

गौरतलब है कि राम मंदिर निर्माण का 50 फीसदी से ज्यादा कार्य पूरा हो चुका है। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के मुताबिक राम मंदिर 2023 के अंत तक आंशिक रूप से तैयार हो जाएगा। भगवान श्री राम का गर्भगृह दिसंबर, 2023 तक बनकर तैयार हो जाएगा। रामलला की मूर्ति 51 इंच की होगी, जो गर्भगृह में बने चबूतरे पर स्थापित होगा। मंदिर ट्रस्ट के सूत्रों के मुताबिक, मूल रूप से ट्रस्ट की तरफ अधिग्रहित 67 एकड़ भूखंड की तुलना में राम मंदिर परिसर के आकार का विस्तार करके 110 एकड़ कर दिया गया है। ऐसा विभिन्न धार्मिक और वास्तु तत्वों को शामिल करने के लिए किया गया है। बता दें कि अयोध्या में पूरा राम मंदिर परिसर 1,000 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से बनाया जा रहा है।

इसे भी पढ़ें: स्वाधीन भारत के सत्ता सिंहासन को मिला सनातन प्रतीक

Spread the news