Asad Abdullah: असद अब्दुल्ला ने बनाई छह सीटर ई-साइकिल, आनंद महिंद्रा ने की तारीफ

0
57
Asad Abdullah

Asad Abdullah: आतंकियों से कनेक्शन को लेकर देश दुनिया में बदनाम हो चुका आजमगढ़ इन दिनों यहां के मुबारकपुर थाना क्षेत्र के रहने वाले असद अब्दुल्ला की वजह से तारीफ बटोर रहा है। दरअसल, असद अब्दुल्ला ने एक ऐसी साइकिल बनाई है, जिसकी चर्चा पूरे देश में हो रही है। छह सीटों वाली यह साइकिल चार्जिंग से चलती है और इसकी खासियत यह है कि एक बार चार्ज करने पर यह करीब 150 किलोमीटर की सफर तय करती है।

आजमगढ़ के आस-पास के क्षेत्रों में यह साइकिल चर्चा का विषय बनी हुई है। इतना ही नहीं देश के प्रमुख उद्योगपति आनंद महिंद्रा ने भी इस साइकिल की सराहना करते हुए इंजीनियर बोस प्रताप को ट्वीट किया है। आनंद महिद्रा की तरफ से किया गया ट्वीट मिलियन में देखा जा चुका है। असद अब्दुल्ला का कहना है कि सात-आठ वर्ष की उम्र से ही लगातार इन्नोवेशन कर रहा है। बचपन में वह रिमोट वाली कार में प्रयोग करता था।

Asad Abdullah

डीजल-पेट्रोल की बढ़ती कीमतों से आया आइडिया

बातचीत में असद अब्दुल्ला ने बताया कि लगातार जिस तरह से डीजल और पेट्रोल की कीमतों में वृद्धि हो रही है। ऐसे में मेरे मन में विचार आया कि क्यों न इसका विकल्प तलाशा जाए। ऐसा कुछ किया जाय जिससे गांव के लोग एक जगह से दूसरी जगह पर कम बजट में आ-जा सकें। इन्हीं सब सवालों के बीच यह साइकिल बनाने का विचार मन में आया और इस पर काम करना शुरू कर दिया। असद अब्दुल्ला के मुताबिक इसे बनाने में उसे एक माह का समय लगा। करीब 10 से 12 हजार रुपए का खर्च में यह साइकिल तैयार हो गई।

इसे भी पढ़ें: आकाश कुलहरी बने अतिरिक्त पुलिस कमिश्नर प्रयागराज

आनंद महिद्रा की तारीफ से गदगद असद का कहना है कि मेरे काम की सराहना आज जिस तरह से हो रही है, अच्छा लग रहा है। उसने कहा कि आने वाले दिनों में इस साइकिल को हम कमर्शियल बनाकर कम कीमत में लोगों के पास पहुंचाएंगे। इससे लोगों को कम खर्च में आने-जाने की सुविधा मिल सकेगी।

इसे भी पढ़ें: भारत की आर्थिक वृद्धि दर 7 फीसदी रहने का अनुमान

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें