गोरखपुर: अखिल भारतीय राष्ट्रीय स्नातक संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रो. राकेश पाण्डेय की सहमति से प्रदेश अध्यक्ष संतोष सिंह और प्रदेश महामंत्री हिमांशु गोयल ने राकेश मिश्र को गोरखपुर का क्षेत्रीय अध्यक्ष मनोनीत किया है। कुछ दिन पहले ही स्नातक संघ ने गोरखपुर क्षेत्र के लिए सिद्धार्थनगर के प्रदेश महामंत्री अरुण प्रजापति को प्रभावी व कुशीनगर जिले के प्रदेश उपाध्यक्ष राजेश शुक्ला को सह प्रभारी नियुक्त किया था। अरुण प्रजापति जबसे क्षेत्र का प्रभार संभाला है तबसे संगठन में कई बदलाव किए है, उन्होंने बताया कि मई के प्रथम सप्ताह में क्षेत्रीय कार्यसमिति की बैठक होगी, जिसमें और अहम निर्णय लिया जाएगा।

क्षेत्रीय सह प्रभारी राजेश ने बताया कि स्नातक संघ का गठन प्रो. राकेश पाण्डेय ने वर्ष 2019 में स्नातकों की समस्याओं को ध्यान में रख कर किया। संगठन के माध्यम से स्नातक कर रहे या कर चुके युवाओं को जोड़ना व समाज में व्याप्त बेरोजगारी को कैसे दूर किया जा सके उस पर काम किया जा रहा है। संगठन चाहता है कि स्नातक अपने अधिकार को समझे और आगामी आने वाले चुनाव में हर स्नातक वोटर बने जिससे स्नातक संघ अपनी ताकत लगाकर अपना एमएलसी विधान परिषद में भेज सकें। जिससे विधान परिषद सदस्य स्नातकों की आवाज व समस्याएं विधान परिषद में उठाने का कार्य कर सके।

इसे भी पढ़ें: मुलायम के रिश्तेदारों पर कसा शिकंजा

हालांकि यह चुनाव जनवरी, 2023 में होने की संभावना है, पर चुनाव लड़ने वाले अपनी तैयारी अभी से कर रहे हैं। इस चुनाव की जटिल प्रक्रिया में वोटर बनाने का कार्य चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशी ही करते हैं। इसलिए संगठन ने प्रदेश से ले कर ग्राम सभा स्तर तक पदाधिकारियों के माध्यम से संगठन में स्नातकों को जोड़ने का कार्य कर रहा है। क्षेत्रीय अध्यक्ष राकेश मिश्र ने बताया कि संगठन का विस्तार जल्द से जल्द सारे जिलों में ग्रामीण स्तर तक किया जाएगा व आगामी संगठन की सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता 2022, हर स्नातक अपना सदस्य अभियान, और प्रशिक्षण अभियान भी चलाया जाएगा जिसमे युवाओं को स्वरोजगार के क्षेत्र में अपार संभावनाएं है इसके बारे में बताने का कार्य किया जाएगा।

इसे भी पढ़ें: सपा नेता को मिली जान से मारने की धमकी

Spread the news