प्रकाश सिंह

आजमगढ़: हार के बाद हताश होना लाजिमी है, पर इस पर मंथन की जगह कोई न कोई बहाना ढूंढना आपकी बेचारगी को दर्शाता है। लहर के बावजूद यूपी विधानसभा चुनाव में सामजवादी पार्टी की हुई करारी हार पर अखिलेश यादव कोई न कोई नया बहाना रोज बनाते देखे जा रहे हैं। आजमगढ़ पहुंचे सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कुछ इसी तरह का बयान दिया है। उन्होंने इस समय की चर्चित फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ को लेकर नया बयान देते हुए इसे बीजेपी सरकार से जोड़ा है। उन्होंने कहा कि चुनाव बाद इस पर चर्चा न हो इसलिए बीजेपी सरकार ने इस फिल्म को रिलीज करवाया है। बता दें कि ‘द कश्मीर फाइल्स’ फिल्म कश्मीर से विस्थापित हिंदुओं पर आधारित है। यह देश की ऐसी फिल्म है जो रियल घटना पर आधारित है। मजे की बात यह है कि बिना किसी प्रमोशन के इस फिल्म ने कमाई के सारे रिकॉर्ड तोड़ती नजर आ रही है।

गौरतलब है कि यूपी विधानसभा चुनाव में सपा भले ही सत्ता से दूर रह गई पर पार्टी का वोट प्रतिशत काफी बढ़ा है। वहीं समाजवादी पार्टी आजमगढ़ की सभी दसों सीटों को जीतने में सफल भी रही है। वैसे यादव और मुस्लिम बाहुल्य आजमगढ़ शुरू से सपा का गढ़ रहा है। ऐसे में यहां से सपा की जीत कोई हैरानी वाली बात नहीं है। फिलहाल अखिलेश यादव का आजमगढ़ पहुंचकर जनता का आभार व्यक्त करना सराहनीय कदम माना जाएगा। उन्होंने यहां की जनता का अभार व्यक्त करते हुए कहा कि भाजपा को मंथन करना चाहिए कि सपा ने वोट प्रतिशत बढ़ाकर यह साबित कर दिया है कि भाजपा का एकछत्र राज ज्यादा दिनों तक चलने वाला नहीं है।

इसे भी पढ़ें: मुस्लिम-यादव फॉर्मूले पर सपा, गायत्री की बहू को बनाया उम्मीदवार

अखिलेश यादव भाजपा पर ज्ञान बांटते तो दिख रहे हैं, लेकिन इस सवाल का जवाब उनके पास नहीं है कि सत्ता विरोधी लहर के बावजूद आखिर उनकी पार्टी इतनी पीछे कैसे रह गई? सपा के सामने अब अपने नेताओं को साथ बरकरार रखने की भी चुनौती है। क्योंकि पांच साल इंतजार करना नेताओं के लिए कितना कठिन होता है, यह उनसे बेहतर और कौन समझ सकता है। फिल्मेें बनती रहती है, लेकिन फिल्मों से लोगों का कितना जुड़ाव होता है, ये गौर करने वाली बात है। ‘द कश्मीर फाइल्स’ एक फिल्म ही नहीं हकीकत है, जिसे लाखों हिंदुओं ने न सिर्फ महसूस किया है, बल्कि भुगता भी है। ऐसे में उनका यह बयान पार्टी को कितना नफा-नुकसान पहुंचाएगी यह तो आने वाला वक्त बताएगा।

इसे भी पढ़ें: पुलिस की पिटाई से डीजे वाले ड्राइवर की मौत

Spread the news