Acupressure Treatment: अखंड एक्युप्रेशर रिसर्च ट्रेंनिंग एंड ट्रीटमेंट इंस्टीट्यूट के प्रोफेसर डॉ नवीन सिंह ने बताया कि एक्यूप्रेशर एवं एक्यूपंचर उपचार (acupressure treatment) की एक सहज विधा है और उपचार बहुत ही सरल, सस्ता तथा उपयोगी है। इस उपचार का कोई खास प्रति प्रभाव भी नहीं है। एक्यूप्रेशर के द्वारा सभी प्रकार के रोगों का उपचार संभव है। भारत एक गरीब और उन्नतशील देश है। देश की एक तिहाई जनता अर्थात 40 करोड़ लोग गरीबी की रेखा के नीचे जीवन यापन करते हैं। ये लोग बीमार होने पर बिना उपचार के कष्ट पाने को अधिक अभिशप्त हैं। देश की दूसरी एक तिहाई जनता मध्य आय वर्ग की है। घर में बीमारी आने पर मध्य आय वर्ग के परिवार का भी बजट लड़खड़ा जाता है। ऐसे में एक्यूप्रेशर उपचार सब को स्वास्थ्य प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।

डॉ नवीन सिंह ने बताया कि वेदों में एक्यूप्रेशर को मर्म दाब योग चिकित्सा के नाम से जाना जाता है एक्यूप्रेशर में शरीर के कुछ बिंदुओं पर दबाव देकर उपचार करते हैं। इन बिंदुओं को एक्यूप्वाइंट कहते हैं। इन्हीं बिंदुओं पर जब सुई लगा डाल कर उपचार किया जाता है, तो उसे एक्यूपंचर कहते हैं। इन्हीं बिंदुओं पर जब मेथी दाना और सीड लगाकर उपचार करते हैं तो इसे सीड थेरैपी कहते हैं। इसी तरह इन्हीं बिंदु पर जब छोटे-छोटे मैग्नेट (चुम्बक) लगाकर उपचार करते हैं ,तो उसे मैग्नेट थेरेपी कहते हैं। इन्हीं बिंदुओं पर जब कलर लगाकर उपचार करते हैं तो उसे कलर थेरेपी कहते हैं। उपचार का तरीका कोई भी हो उपचार इन्हीं मर्म दाब योग एक्यूप्वाइंट पर दिया जाता है।

डॉ नवीन ने बताया कि एक्यूप्रेशर मर्म दाब योग चिकित्सा पद्धति पुरातन भारत में पैदा हुई, चीन में पली-बढ़ी तथा पश्चात जगत में आधुनिक काल में लोकप्रिय हुई। भारत में जहां महिलाएं बिंदी लगाती हैं, जहां मांग भर्ती हैं, जहां नाक, कान छेदे जाते हैं, जहां बिछिया, करधन, चूड़ियां आदि पहने जाते हैं ये सब एक्यूप्रेशर उपचार के महत्वपूर्ण बिंदु हैं। महावत का छोटा सा लड़का विशालकाय हाथी का नियंत्रण अंकुश के द्वारा हाथी के एक्यूप्वाइंट को दबाकर करता है।

इसे भी पढ़ें: पौष्टिक आहार पर ही निर्भर है गर्भ में पल रहे शिशु का विकास

बिना पैसे खर्च किए इस एक्यूप्रेशर उपचार को ज्यादा से ज्यादा लोग सीखे, सीख कर अपना अपने परिवार का और समाज के लोगों का उपचार करें। मानवता की सेवा करें और अपने जीवन को सार्थक बनाये। यह इस दृष्टिकोण से एक्यूप्रेशर 21वीं सदी की उपचार चिकित्सा पद्धति अखंड एक्यूप्रेशर रिसर्च ट्रेनिंग एंड ट्रीटमेंट इंस्टिट्यूट, प्रयागराज द्वारा सामाजिक एवं शैक्षणिक संस्थाओं में जा जाकर लोगों को निशुल्क चिकित्सा प्रदान और उपचार किया जा रहा है।

इसे भी पढ़ें: डायबिटीज में दवा से ज्यादा कारगर होते हैं ये आहार

Spread the news