लोगों के बीच आया WCSO का 1090 Mascot

0
43
Public awareness

लखनऊ: महिला एवं बाल सुरक्षा संगठन के ‘1090 mascot’ को आज लखनऊ में आमजन के बीच देखा गया। ज्ञात हो की कुछ दिनों पूर्व ही इस मैस्कॉट को लॉन्च किया गया है। जन-जागरण के इस नए एवं रोचक तरीक़े को युवाओं द्वारा बहुत सराहया गया। त्योहार के इस मौके पर नारियों में सुरक्षा की भावना एवं जागरूकता फ़ैलाने के लिए यह मैस्कॉट एक उचित माध्यम है।

Public awareness

यह मैस्कॉट नारी सुरक्षा, सम्मान और स्वावलंबन के प्रति WCSO द्वारा किये जा रहे जागरूकता अभियान ‘Hum For Her’ का हिस्सा है। इस अभियान को प्रदेश के प्रत्येक जनपद में किया जा रहा है। साथ ही साथ इस अभियान से पुरुष, महिलाओं व संस्थानों को जागरूक किया जा रहा है की वह नारी सुरक्षा, सम्मान व स्वावलंबन में भागिदार बनें। इस अभियान के लिए संगठन द्वारा ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों माध्यम से जागरूकता फ़ैलाने का निर्णय लिया गया है। मैस्कॉट की मदद से विभिन्न जनपदों में जन-जागरूकता अभियान किया जा रहा है।

इसे भी पढ़ें: CM योगी लड़ेंगे UP विधानसभा चुनाव

महिलाओं की मदद के लिए भी आगे आएं पुरुष

#MissionShakti के उद्देश्यों पर आधारित ‘Hamari Suraksha’ अभियान जन-जन में यह जागरूकता फैलाना चाहता है की वह किसी भी महिला के प्रति हो रहे अपराध को अनदेखा न करें। यदि कोई पुरुष किसी महिला के प्रति हो रहे अपराध की शिकायत करना चाहता है तो वह 112 पर कॉल कर जानकारी दे सकता है और कोई महिला स्वयं या किसी अन्य महिला के प्रति हो रहे किसी अपराध की कोई शिकायत करना चाहती है तो वह 1090 पर कॉल कर सकती है। त्वरित सहायता प्रदान करने हेतु यूपी 112 एवं 1090 “Seamlessly Integrated” हैं। इस मुहिम द्वारा संगठन यह जागरूकता फैलाना चाहता है कि यदि हम सब एक होकर नारी सुरक्षा, सम्मान व स्वावलंबन की रक्षा करते हैं तो इस से #FarqPadtaHai।

इसे भी पढ़ें: बीजेपी ने लक्ष्मीकांत बाजपेयी को सौंपी अहम जिम्मेदारी

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here